क्यों...? पीपल वृक्ष को पवित्र मानकर लोग उसकी करते हैं पूजा...Why ...? People tend to worship the Holy people as the tree ...



नमस्कार! रीडर्स,
आपको इस पोस्ट में हम आपको पीपल वृक्ष की पवित्रता का धार्मिक एवं वैज्ञानिक कारण के बारे में बताएँगे। हमारे देश में प्राचीन काल से ही पीपल वृक्ष को पवित्र एवं पूज्यनीय मानते हैं।  
   
 पीपल वृक्ष को समस्त वृक्षों में सबसे पवित्र माना जाता है क्योंकि हिंदुओं की धार्मिक मान्यता के अनुसार स्वयं भगवान श्री हरि विष्णु जी पीपल वृक्ष में निवास करते हैं।
इसे भी देखें....क्यों...? तुलसी के पौधे को लोग घर के आँगन में लगाते हैं... Why ...? People plant "Basil" in the courtyard of the house...
           श्री मद् भगवद्गीता में स्वयं भगवान श्री कृष्ण जी अपने श्री मुख से उच्चारित किये हैं कि वृक्षों में मैं "पीपल" हूँ। स्कन्ध पुराण के अनुसार पीपल के मूल (जड़) में विष्णु, ताने में केशव, शाखाओं में नारायण, पत्रों में भगवान हरि और फलों में समस्त देवताओं से युक्त अच्युत भगवान् सदैव निवास करते हैं।
    
इसे भी देखें...क्यों...? पीपल वृक्ष को पवित्र मानकर लोग उसकी करते हैं पूजा...Why ...? People tend to worship the Holy people as the tree ...
वैज्ञानिक दृष्टि--
                    क्या वैज्ञानिक दृष्टि से भी पीपल वृक्ष पूज्यनीय है? केवल पीपल ही एक मात्र ऐसा वृक्ष है जो चौबीसों घंटे (दिन-रात) ऑक्सीजन का उत्सर्जन जो जीवधारियों के लिए "प्राण वायु" कही जाती है। प्रत्येक जीवधारी ऑक्सीजन लेता है और कार्बनडाईऑक्साइड छोड़ता है। वैज्ञानिक खोजों से यह तथ्य सिध्द हो चूका है।
इसे भी पढ़ें...क्यों...? हाथ मिलाना उचित नहीं है, क्या भारतीय मान्यता के अनुसार हाथ मिलाना सहीं है...? Why ...? The handshake is not fair, according to Indian recognition handshake is correct ...?
              ऑक्सीजन देने के अलावा पीपल वृक्ष में अन्य अनेक विशेषताएं हैं जैसे इसकी छायाँ सर्दी में उष्णता (गर्मी) देता है और गर्मी में शीतलता देती है। इसके अलावा पीपल के पत्तों से स्पर्श करने से वायु में मिले संक्रामक वायरस नस्ट हो जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इसकी छाल , पत्तों और फल आदि से आने प्रकार की रोगनाशक दवाएं बनती है।
इस प्रकार से पीपल वैज्ञानिक दृष्टि से पूज्यनीय एवं पवित्र है।

हमें आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएँ...
धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

वाह रे मानव तेरा स्वभाव...विचित्र दुनिया का कठोर सत्य... | Waah re Insaan...

जिंदगी है छोटी, हर पल में खुश हूं... Jindagi Hai Chhoti Har Pal Mein Khus Hun...

रैपिडेक्स छत्तीसगढ़ी स्पीकिंग कोर्स | अंग्रेजी से छत्तीसगढ़ी | English to Chhattisgarhi