क्यों...? तुलसी के पौधे को लोग घर के आँगन में लगाते हैं... Why ...? People plant "Basil" in the courtyard of the house...

नमस्कार! रीडर्स,
इस पोस्ट में हम आपको तुलसी के पौधे को घर के आँगन में लगाये जाने के कारण के बारे में चर्चा करेंगे...

Sponsor's Link: Mela Rakshabandhan Rakhi with Decorative Pooja Plate and Kumkum Chawal for Men/Boys- Set of 3
      मुझे पता है कि आप में से जितने भी यह पोस्ट पढ़ रहे होंगे उनमें से शायद ही किसी के घर के आँगन में तुलसी का पौधा नहीं होगा।
     "तुलसी" के पौधे को लोग घर के आँगन में क्यों लगाते हैं..? यह प्रश्न शायद आपके भी मन में भी कभी आया होगा खासकर के इस प्रकार के प्रश्न छोटे बच्चों के मन में अक़्सर रहता ही है। तो फिर चलिये जानते हैं कि इसका क्या कारण है....
इसे भी पढ़ें...क्यों...? भगवान को प्रसाद चढ़ाते हैं... क्या उस प्रसाद को वे खाते हैं..? Why ...? Offer offerings to God... do they eat that offering...?

तुलसी का पौधा हिन्दू परिवार की एक पहचान है तथा साथ ही साथ ही उसकी धार्मिकता एवं सात्विक भावना का परिचय भी देता है। हिंदू इतिहास स्त्रियां तुलसी पूजन अपने सौभाग्य एवं वंश वृद्धि की कामना से करती हैं।
          रामायण कथा में वर्णित प्रसंग के अनुसार रामदूत हनुमान जी सीता का पता लगाने जब समुद्र लांघकर लंका गए तो वहां उन्होंने एक घर के आंगन में तुलसी का पौधा देखा। जो कि विभीषण का घर था तात्पर्य यह है कि तुलसी पूजन की प्रथा प्राचीन काल से चली आ रही है।
इसे भी पढ़ें...क्यों...? पीपल वृक्ष को पवित्र मानकर लोग उसकी करते हैं पूजा...Why ...? People tend to worship the Holy people as the tree ...

क्या तुलसी पूजन की कोई वैज्ञानिक अवधारणा भी है..?
              तुलसी की पत्तियों में संक्रामक रोगों को रोकने की अद्भुत शक्ति निहित होती है। तुलसी एक दिव्य औषधि का वृक्ष है। इसके पत्ते उबालकर पीने से सर्दी, जुकाम, खांसी एवं मलेरिया से तुरंत राहत मिलती है। तुलसी कैंसर जैसी भयानक रोगों को भी ठीक करने में सहायक है अनेक औषधीय गुण होने के कारण इसकी पूजा की जाती है।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं...

धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

वाह रे मानव तेरा स्वभाव...विचित्र दुनिया का कठोर सत्य... | Waah re Insaan...

जिंदगी है छोटी, हर पल में खुश हूं... Jindagi Hai Chhoti Har Pal Mein Khus Hun...

रैपिडेक्स छत्तीसगढ़ी स्पीकिंग कोर्स | अंग्रेजी से छत्तीसगढ़ी | English to Chhattisgarhi